WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IRMS (इंडियरेलवे मैनेजमेंट सर्विस) 2023: परीक्षा से जुड़ी एक खबर जाने

रेल मंत्रालय ने इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस के अधिकारियों की भर्ती करने का तरीका दिया है अब इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस के लिए अलग से परीक्षाएं नहीं होंगी अधिकारियों को भर्ती सिविल सर्विस एग्जामिनेशन के द्वारा किया जाएगा जो कि 2023 से लागू होगा ।

क्ईआरएमएस परीक्षा विद्यार्थियों की सुविधा के लिए बनाई गई है जो कि कॉमर्स व इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से आते हैं ।

 शारीरिक आवश्यकताएं:  यह परीक्षा के लिए मर्दों की लंबाई 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए एवं महिलाओं की एक 150 सेंटीमीटर। छाती का साइज 24 सेंटीमीटर एवं महिलाओं में 80 सेंटीमीटर होना चाहिए साथ ही साथ मर्दों एवं महिलाओं की छाती फुलाने की क्षमता 5 सेंटीमीटर होनी चाहिए ।और जो कि एसडीएसी से आते हैं उनको हाइट में आराम दिया गया है एसटीएसई कम्युनिटी के लिए हाइट 148 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

 आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 21 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए जो भी उम्मीदवार 21 साल से 30 साल के बीच है वह यह परीक्षा दे सकता है।

  रिजर् वेशन वाले उम्मीदवारों को आयु में 5 साल की छूट दी गई है जैसे कि   एसटी/ऐसी/जम्मू एंड कश्मीर के उम्मीदवारों को  छुट है।

शैक्षणिक योग्यता:यह परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग कॉमर्स एवं कोई भी डिग्री जो सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा पास की गई हो वह होनी आवश्यक है। भी उम्मीदवार के पास यह सारी डिग्रियों में से कोई भी 1 डिग्री है वह उम्मीदवार यह परीक्षा दे सकता है।

इसका एग्जाम 28 मई 2023 को है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *