Aarogya Setu App Kya Hai,Corona Virus Par Kaise Kaam Krta Hai?

Aarogya Setu App Ke Baare Me Jankari

Aarogya Setu App भारत सरकार द्वारा हाल ही में लाँच किया गया है जो की कोरोना वायरस से  हमारी सहायता करेगा. इस ऐप की मदद से आप कोरोना वायरस के जोखिमों पर नजर रख सकतें है. यह एप्लीकेशन आपको बताएगा की आपको कोरोना वायरस से कितना खतरा है. आपको किन परिस्थितियों में डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है. यदि आपको अपने अन्दर कोरोना के लक्षण नजर आतें है तो आप मोबाइल से ही Self Isolation पर रह सकते है. ये ऐप आपको Self Isolation के लिए जरुरी सुचना प्रदान करेगा.

भारत सरकार द्वारा लांच की गयी आरोग्य सेतु ऐप की मदद से आप खुद को सेफ रख सकते हो. इस ऐप की उपयोगिता को देखते हुए मानव संसाधन मंत्रालय ने देश के प्रत्येक Schools और Collages के संचालको को इस ऐप के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करने के निर्देश दिए है.



स्कूलों और कॉलेज के संचालको ने Whatsaap, Massage, या E-mail के द्वारा विद्यार्थों को आरोग्य सेतु ऐप Install करने के निर्देश दिए है.

Aarogya Setu App Details in Hindi

इस app की मदद से कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके इसके लिए जिन लोगो को Quarantine किया गया है. उन लोगो पर सरकार ऐसी ही तकनीक के जरिये नजर रखेगी. इस तकनीक के सहारे कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के हर movement पर भी अपनी नजर रखने जा रही है. केंद्र सरकार ने जो “आरोग्य सेतु” ऐप लांच किया है इस ऐप के जरिये अपने आसपास के कोरोना मरीजों के बारें में भी जानकारी एकत्र करेगी.



कोरोना वायरस से निपटने हेतु केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. COVID-19 को ट्रैक करने हेतु आरोग्य सेतु नामक ऐप लांच कर भारत सरकार संक्रमित लोगों की वास्तविक location को Track कर उन तक पहुचना चाहती है. सरकार का मुख्य उद्देश्य ऐप के जरिये यूजर की मदद करना है, ताकि लोग ये जन सकें की क्या कोई हमारे आसपास कोरोना संक्रमित व्यक्ति है या हम उस कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में है या आये है. यूजर्स के Smartphone के location Data और Bluetooth के इस्तेमाल से संक्रमित व्यक्ति या संक्रमण का पता लग जायेगा.

केंद्र सरकार द्वारा पहले “कोरोना कवच” नाम का मोबाइल ऐप जारी किया जा चूका है. आरोग्य सेतु नाम का कोरोना ट्रैकर ऐप वर्तमान में 11 भाषाओँ में काम करेगा. ये ऐप नॉबेल कोरोना महामारी से बचाव के तरीके और टिप्स आपको बताएगा.

Aarogya Setu Mobile App Features

आरोग्य सेतु ऐप Health Ministry के Updates और देश के हर राज्यों को Corona Virus Help Line Number की List भी देगा. आरोग्य सेतु ऐप में कई फीचर भी दिए गयें है इस ऐप ने Chat Box की सहायता से आप कोरोना के लक्षण को पहचान सकते है. इन सबके आलावा आरोग्य सेतु ऐप यूजर को कोरोना महामारी से बचाव, जोखिम, उपचार प्रसार को रोकने हेतु कई टिप्स भी देती है, यदि कोई यूजर कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाता है तो यह डाटा सीधे सरकार तक पहुचती है.

Aarogya Setu (आरोग्य सेतु) App कैसे काम करती है?

यह ऐप फोन के Location data और ब्लूटूथ GPS का use कर के देखती है की कहीं यूजर किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नही आया है,फिर इसे संक्रमित व्यक्तियों के डाटाबेस के साथ जोड़ा जाता है. यह ऐप location Data के जरिये यूजर्स की location का पता लगत्यी है. और फिर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की हेल्प से यह देखती है की यूजर किसी संक्रमित व्यक्ति के छह फिट के दायरे में आया है या नहीं. इसी आधार पर यह यूजर को अगला कदम लेने की सलाह देता है. यदि कोई यूजर High Risk Areas में है तो आरोग्य सेतु ऐप यूजर को COVID-19 Test कराने की सलाह देता है, उसके लिए आपको हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाने का निर्देश देता है.


Aarogya Setu कैसे करे Download ?

Aarogya Setu App Download करना बहुत ही सरल हैं इसको App Google PlayStore से भी Download क्र सकते हैं हर Android Device में Playstore होता हैं PlayStore में जाकर आपको सिर्फ Aarogya Setu लिखना हैं और आपका App आजायेगा इन Insatll Button पर क्लिक करके आप इस Aarogya Setu App को डाउनलोड करलेंगे 

  • Aarogya Setu App Size – 2.9 mb 

Download Aarogya Setu For Android Device

Download Aarogya Setu For IPhone

Aarogya Setu App में कैसे लॉगिन करे?

 

Aarogya Setu App में लॉगिन करना बहुत ही सरल हैं हर कोई इस App को Use करपयेगा क्यूकि इसमें 11 भाषाएँ दी गयी हैं सबसे पहले आपको App Open करना है इसके बाद आपको App में Permission देनी हैं और अपना Number डालना हैं 30 Sec बाद आपको एक Otp आता है जिसको App Automatic Detect कर लेता हैं फिर आपको एक Survey करना पड़ेगा जिसमे आपको बताना पड़ेगा की आप कैसे हैं अपने कहाँ कहाँ यात्रा की हैं और आपकी तबियत कैसी है ये मह्त्बपूर्ण जानकारी आपको देनी पड़ेगी और आपका Registration Confirm हो जाएगा 



Also Read 



क्या Aarogya Setu App Hamari Private  चीज़ो को देख सकता हैं ?

 

ये एक ऐसा प्रश्न हैं जिसको बहुत से लोगो ने पूछा है कि इस app की मदद से सरकार हमारे मोबाइल फ़ोन पर नज़र रखेगी तो इसबात को लेकर सरकार ने साफ़ इंकार किया हैं कि इस app से आपकी privacy  लेना देना  एक मीडिया के द्वारा दिखाई गयी थी 

आशा करता हूँ मित्रो आपको ये हमारी छोटी सी पोस्ट पसंद आएगी आप इसको शेयर करके दुसरो को प्रेरित कर सकते हैं DostudyOnline पर आने के लिए धन्यबाद  

Leave a Comment

Content Protected