Covid-19 Vaccine Registration Kaise Kre?

अब भारत सरकार ने ऐलान किया है कि कोरोना की जो वैक्सीन है वह 18 + वाले लोगों को भी लगेगी, 18 साल से जो भी अधिक Age के लोग हैं उनको अब वैक्सीन लगाई जाएगी

लेकिन इसके लिए आपको वैक्सीन लेने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना है कोविड-19 की वैक्सीन के लिए, तो वह आपको कैसे करना है आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को समझा लूंगा पूरा Step By Step प्रोसेस रहने वाला है तो आप प्रोसेस को अच्छे से फॉलो करो और आप वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाओगे

कोरोना वैक्सीन के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट्स

कोरोना वैक्सीन लेने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स तो यहां पर आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत रहने वाली है जो डॉक्यूमेंट आपके पास होने चाहिए तो सबसे पहले आपके पास एक आईडेंटिटी कार्ड होना चाहिए आईडेंटिटी कार्ड के लिए आप आधार कार्ड का यूज कर सकते हो

यहां पर आधार कार्ड कंपलसरी है सभी के पास होना भी चाहिए अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप एलिजिबल नहीं है वैक्सीन लेने के लिए ठीक है तो आप आधार कार्ड बनवा लो अगर आपका आधार कार्ड नहीं है तो आप आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हो

और डाक्यूमेंट्स होने के बाद आपके पास एक मोबाइल नंबर होना भी चाहिए, मोबाइल नंबर आपके पास होना कंपलसरी है तो बस आपके पास एक आधार कार्ड होना चाहिए और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए वेरिफिकेशन के लिए और आप को Corona Vaccine के लिए इलेजिबल हो जाओगे

कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

Cowin के जरिये रजिस्ट्रेशन करे कोरोना वैक्सीन का

कोरोना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के आसान तरीकों में सबसे पहला तरीका है Cowin की Official Website,

इस वेबसाइट के जरिये आप अपने से रजिस्ट्रेशन कर सकते है तो जानते है कि कैसे आपको रजिस्ट्रेशन करना है

  1. इस वेबसाइट के जरिये रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इस पेज पर आने के बाद आपको एक ‘‘Register / Sign in yourself ’’ का ऑप्शन दिखाई देगा जहां से आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रोसेस के बारे में बताया जाएगा। आप इस लिंक पर सीधे ही इस Url के जरिये जा सकते है।
  3. इस वेबसाइट पर आने के बाद आपसे आपके मोबाईल नम्बर माँगा जाएगा जिस मोबाईल नम्बर से आप रजिस्टर करना चाहते है।
  4. इसके बाद आप जो भी नम्बर से रजिस्टर करते है उस पर एक ओटीपी मैसेज आएगा उस ओटीपी से आपको अपना मोबाइल नम्बर वेरीफाई करना है।
  5. मोबाइल नम्बर वेरीफाई करने के बाद आपके नाम से रजिस्टर हो जाएगा उसके बाद आपको अगले चरण में अपने आधार नम्बर के साथ आपकी जानकारी भी भरनी होता है जैसे आपका नाम, पिता का नाम इत्यादि भरने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।
  6. आपका रजिस्टेशन होने के बाद आप अपने परिवार के सदस्यों का नाम भी उसमें ऐड कर सकते है जिसके लिए आपको उन सभी सदस्यों के आधार कार्ड को अपने नाम के साथ जोड़ना होता।
  7. इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और आपको जब Vaccine लगेगी उस दिन काॅल कर के बुला दिया जाएगा।

Arogya Setu App के जरिये रजिस्ट्रेशन

अगर आपका कोरोना वायरस की वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन पिछली दी हुई वेबसाइट के जरिए हो गया है तो आपको वापस रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं है

अगर आप का रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा है तो आप आरोग्य सेतु एप के जरिए भी अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हो तो आगे नीचे मैंने आप लोगों को बताया कि कैसे आप आरोग्य सेतु एप के जरिए कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हो

  1. सबसे पहले आपको आरोग्य सेतु अप्प को अपने मोबाइल में प्लेस्टोरे से डाउनलोड करना हैं अगर पहले से है तो अच्छी बात है
  2. जब आप इस ऐप के होम पेज पर आते है तो आपको ‘‘Vaccination’’ के नाम से हरा कलर का एक बटन दिखाई देता है उस ऑप्शन पर आपको जाना होता है।
  3. इस Vaccination के पेज पर आने के बाद आपको आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जिससे आप रजिस्टर करना चाहते है।
  4. इसी नंबर को आपको ओटीपी की सहायता से वेरीफाई करना होता है। उसके बाद अगले चरण में आप अपने आधार नम्बर से रजिस्टर कर सकते है।
  5. आपके रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा होने के बाद आप अपने परिवार के सदस्यों को भी इसमें जोड़ सकते है।
  6. इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपका रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

Umang App के जरिये रजिस्ट्रेशन

तो अगर आपका किसी कारण बस मैंने जो तरीके बताए हुए हैं उनसे आपका कोरोना वायरस की वैक्सीन रजिस्ट्रेशन नहीं होता है तो आप उमंग ऐप के जरिए भी वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हो तो चलिए जानते हैं कि कैसे उमंग से हम लोग वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं

  1. सबसे पहले आपको इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा, जैसे से ही आप इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेते है उसके बाद आप इसके जरिये आसानी से रजिस्टर कर सकते है।
  2. इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसमें लॉगिन कर ले।
  3. लॉगिन करने के बाद आप जैसे ही इस साइट के होमपेज पर आते है आपको कई सारे फीचर व सेवाओं से जुड़े ऑप्शन दिखाई देते है।
  4. इस पेज पर आने के बाद आपको ‘‘ Health ’’ नाम का ऑप्शन दिखाई देता है, जैसे की आप उस ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपको ‘‘ Cowin ’’ का नाम ऑप्शन दिखाई देता है उस पर ऑप्शन पर आपको जाना होता है।
  5. जैसे की आप इस पेज पर Tap करते है तो यहां पर आपको दो अन्य ऑप्शन दिखाई देते है उसमें से आपको ‘‘ Register for vaccination ’’ का चुनाव करना होता है। जैसे की आप इस पेज पर टैप करते है यह आपको की Cowin आधिकारिक वेबसाइट पर Redirect कर देता है जहा से आप आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन कर पाते है।
  6. इस आसान सी प्रक्रिया के बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन कर पाते है।

वैक्सीनेशन के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

अगर आप ऑफलाइन रजिस्टर करना चाहते है तो उसके लिए आपको वैक्सीनेशन के लिए अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र पर जाना होगा। वहा पर आपसे आपका आधार कार्ड मांगा जाएगा जिससे आपका रजिस्ट्रेशन किया जा सके।

वैक्सीनेशन लगवाने के लिए कब जाएं?

जैसे की आपका रजिस्ट्रेशन होता है उसके बाद आपको स्थानीय अस्पाल से आपको वैक्सीनेशन की तारीख के बारे में बताया जाता है। उसके बाद आप उस तारीख पर जाकर टीका लगवा सकते है।

वैक्सीनेशन के बाद प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें?

वैक्सीनेशन के बाद आप अपना प्रमाण पत्र भी आसानी से डाउनलोड कर सकते है उसके लिए आपको कुछ आसान से प्रोसेस को फॉलो करना होता है।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में उमंग ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • इस ऐप के होमपेज पर आने के आपको वहां पर एक ऑप्शन Health के नाम से दिखार्द देगा।
  • जैसे की आप इस ऑप्शन पर आते है तो आपको वहां पर Download Certificate के नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसकी मदद से आप आसानी से अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।

कुछ सवाल सायद आपके दिमाग में आये

क्या वैक्सीन स्वदेशी है ?

आपको जो भी वैक्सीन दी जाएगी वह भारत की ही है और भारत में ही बनी है।

क्या वैक्सीन Free है?

सरकारी अस्पतालों में यह अभी भी फ्री हैं

Leave a Comment