कीवी फल खाने के फायदे । Benefits Of Kiwi Fruits In Hindi

Kiwi Fruit Benefits In Hindi 

कीवी फल तो आज कल सभी की जुबान पर मानों आम के जैसे ही रटा रटाया-सा हो गया है। कीवी फल जो कि एक पहाड़ी फल है, जो हल्के भूरे रंग एवं रेशेदार जैसे दिखाई देता है। कीवी फल के अंदर अनेकों प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं , जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं । कीवी फल खाने के अनेकों फायदे हैं , जो आपको स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक एवं महत्वपूर्ण होते हैं  और आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेगे कि कीवी फल खाने से क्या लाभ हो सकते हैं…!

कीवी फल के अंदर पाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्व ?

वैसे तो कीवी फल के अंदर तो बहुत से गुण मौजूद होते हैं परंतु मैं आपको इसके अंदर छुपे कुछ आवश्यक पोषक तत्वों के बारे में बताने वाला हूँ जो निम्न हैं,

  • एंटीऑक्सीडेंट
  • फाइबर
  • विटामिन सी और विटामिन ईकेरोटिनोइड्स
    प्रोटीन
  • फोलेट
  • पोटेशियम
  • लोहा
  • मिनिरल्स

आदि अनेकों प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनका वर्णन करना बहुत ही कठिन है ।

कीवी फल का स्वाद किस प्रकार होता है ?

कीवी फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज़रूरी होता हैं कीवी फल का स्वाद खट्टा मीठा एवं रसीला और स्वादिष्ट होता है। इस फल को आप 1 दिन में एक या दो बार खाने में प्रयोग कर सकते हैं.

कीवी फल का उत्पादन किन-किन देशों में होता हैं ?

आज के इस समय में कीवी फल, फल की दुकानों के साथ साथ सब्जियों की दुकानों पर भी दिखाई देता हैं और कुछ समय पहले लोग इस फल के बारे में जानते तक नहीं थे लेकिन अब हर कोई कीवी की ताक़त को जानने लगा हैं अब बहुत सी बीमारियों में डॉक्टर भी इस फल का सेवन करना बताते हैं,कीवी फल आपको इटली , न्यूजीलैंड , चीन , ग्रीस और फ्रांस जैसे प्रमुख देशों देखने को मिलता हैं..!

कीवी फल खाने के फायदे ? (Benefits Of Kiwi Fruits In Hindi)

कीवी फल के बहुत से फायदे हैं लेकिन सबसे महत्ब्पूर्ण फायदा ये हैं की जब हमारी शरीर की प्लेट कम होने लगती हैं तो कीवी सबसे फायदेमंद साबित होता है क्युकी ये फल हमारी प्लेटो की संख्या को बढ़ता हैं और बीमारी को कम करता हैं 

 

1. पाचन के लिए कीवी फल कीवी फल –
शोधकर्ताओं से पता लगा हैं, कि कीवी फल में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है । पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आपको कीवी फल का सेवन करना चाहिए , क्योंकि फाइबर अच्छे पाचन तंत्र के लिए बहुत ही उपयोगी होता है । कीवी फल के सेवन से आपके पाचन तंत्र को काफी लाभ मिलेगा।



2. हृदय संबंधी समस्याओं के लिए कीवी फल –
एक शोध की अनुसार, कीवी फल हृदय संबंधी समस्याओं से बचने के लिए सहायक होता है । यदि कोई हृदय संबंधी बीमारी यदि किसी को है , तो उसे 28 दिनों तक कीवी फल का सेवन करना चाहिए । इन 28 दिनों तक कीवी फल का सेवन करने से प्लाज्मा , लिपिड एवं रक्तचाप जैसी समस्याओं से बचने में सहायता होती है । यदि यह तीनों चीजें सही से कार्य करेंगे , तो आपको हृदय संबंधी बीमारियां कम होगी इसीलिए अगर आपके घर में किसी को भी हृदय संबंधी समस्याओं से परेशांन हैं तो उसको कीवी खाने की सलाह दे सकते हैं

3. वजन कम करने में कीवी फल –
जैसा कि हमने आपको बताया कि भी फल के अंदर फाइबर की मात्रा अच्छी खासी होती है । भोजन को पचाने के लिए फाइबर की मात्रा अच्छी होनी चाहिए और इसकी वजह से ही आपका पाचन तंत्र भी सही रहता है. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से आपको बार बार भूख नहीं लगती है और इसी के कारण आपका वजन नियंत्रण में रहता है, जिससे बढ़ते हुए वजन को भी कम किया जा सकता है ।

4. मधुमेह रोगियों के लिए है कीवी फल –
मधुमेह का रोग रक्त में शुगर की अधिकता की वजह से होता है. एक वैज्ञानिक शोध से पताचला है कि कीवी फल में मौजूद विटामिन सी रक्त में इंसुलिन के स्कोर को कम करता है और बढ़ते शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायता करता है इसीलिए मधुमेह के रोगियों को कीवी फल का सेवन करना लाभकारी साबित हो सकता है ।



5. कीवी फल गर्भवती महिलाओं के लिए कीवी फल –
कीवी फल के अंदर फोलिक एसिड , मिनरल्स , पोटैशियम , लोहा , प्रोटीन आदि उपयोगी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।  यही कारण है, कि गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करना चाहिए, इससे बच्चों के विकास में वृद्धि होती है और इसमें पाए जाने वाले सभी प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी होते हैं ।

6. स्लीपिंग डिसऑर्डर में कीवी फल –
यदि आप अनिद्रा जैसी समस्याओं से परेशान हैं , तो आपको कीवी फल का सेवन करना चाहिए , क्योंकि इसके अंदर सेरोटोनिन नामक पोषक तत्व होता है, जो अनिद्रा जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है ।

7. आंखों के लिए कीवी फल
कीवी फल आंखों की संबंधित समस्या के लिए काफी लाभकारी हो सकता है जिन लोगो को आंख की बीमारिया होती है वो कीवी फल के सेवन करने से कही हद तक ठीक हो जाती हैं. कीवी फल के अंदर पाए जाने वाले विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट, जो आपकी आंखों के लिए बहुत लाभकारी होता है. सभी आवश्यक पोषक तत्व आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। यदि आप आंखों की बीमारियों हैं और अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो आप इसका सेवन अवश्य कर सकते हैं।

8. सर्दी जुखाम में कीवी फल –
जिन भी लोगों को सर्दी जुखाम बना रहता है बार बार जिनको बुखार या जुकाम होता रहता हैं तो उनके लिए कीवी फल रामबाण साबित हो सकता हैं क्युकी इसके अंदर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होती है, इसीलिए सर्दी जुखाम में यह बहुत ही सहायक हो सकता है ।


अंतिम मुख्य शब्द

कीवी फल को खाने से पहले  डॉक्टर से सलाह ले बिना सलाह के आप कोई भी चीज़ अपने मन से नाह खाये और न ही खुद डॉक्टर बनके अपने इलाज का उपचार करे 

आशा करता हूँ आप सभी लोगो को हमारी ये पोस्ट Benefits Of Kiwi Fruits पसंद आयी होगी ये पोस्ट आप उन सभी को शेयर क्र सकते हैं जिनको कीवी फल खाने की ज़रूरत हैं जो बीमारियों से ग्रष्ट हैं धन्यवाद 🙂

Also Read : 10+ Best Benefits Of Watermelon (Tarbooz)

2 thoughts on “कीवी फल खाने के फायदे । Benefits Of Kiwi Fruits In Hindi”

Leave a Comment

Content Protected