Bernard Arnault कौन हैं? | Hindi Biography

Bernard Arnault कौन हैं? | Hindi Biography

नमस्कार दोस्तों DoStudyOnline में आपका स्वागत है और आज के आर्टिकल के जरिए हम लोग बात करेंगे Bernard Arnault यह कौन है (Who Is Bernard Arnault In Hindi?) इनकी Current Net Worth क्या है और बहुत सारी जानकारी इनके बारे में जानेंगे तो चलिए आर्टिकल को शुरू करते हैं और जानते हैं कि Bernard Arnault कौन है और इनकी बायोग्राफी क्या है.

Bernard Arnault का नाम उस समय सामने आया जब 20 जून 2019 को उनकी नेटवर्थ बिल गेट्स के नेटवर्थ से ज्यादा हो गई थी और वे बिल गेट्स को पीछे करके दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति बन गए थे।

मगर कुछ दिनों के अंदर ही बिल गेट्स अपने स्थान पर आ गए थे। 27 जुलाई 2019 को Bernard Arnault का नेटवर्थ 103.3 बिलियन डॉलर यानि करीब 7,18,980 करोड़ रुपये था और बिल गेट्स का नेटवर्थ 104.7 बिलियन डॉलर था।

वहीं मार्च 2019 में Bernard Arnault ने Berkshire Hathway के चेयरमैन Warren Buffet को पीछे करके दुनिया के तीसरे अमीर व्यक्ति का स्थान को हासिल किया था।

लेकिन आज फिर यह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं और इन्होंने अब Jebb Bezos को पीछे छोड़ दिया है और इनकी नेट वर्थ $186.3 बिलियन हो गयी हैं

Biography Of Bernard Arnault In Hindi

Bernard Arnault का जन्म एक बिजनेस फैमली में 5 मार्च 1949 को France के Roubaix में हुआ था। ये एक French Businessman और इनवेस्टर हैं और 1989 से ‘LVMH Moet Hennessy Louis Vuitton’ Company के Chairman & Chief Executive Officer और इस कंपनी के Main Shareholder हैं।

Highshool की पढ़ाई के बाद उन्होंने 1971 में Ecole Polytechnique से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। ग्रेजुएशन के बाद वे अपने पिता ‘Jean Leon Arnault’ की सिविल इंजिनियरिंग ‘Ferret Savinel’ कंपनी में काम करने लगे।

और वे तेजी से कंपनी को बढ़ाने में लग गए। 1976 में उन्होंने अपने पिता को इस कंपनी के Construction Division Liquidate करने के लिए यानि कंपनी के कुछ स्टेक को बेचने के लिए Convince कर लिया।

जिससे उन्होंने 40 मिलियन French Francs कमाएं और इन पैसों का इस्तेमाल उन्होंने उस समय के Booming Sector – Real Estate में किया। इसके बाद उन्होंने अपनी कंपनी का नाम ‘Ferinel’ रखा।

1981 में French Socialists के सत्ता में आने के बाद Arnault Family को जबरदस्ती देश से निकाल दिया गया था और फिर वे यूनाईटेड स्टेट्स चले गए। और यूएस में फैमली बिजनेस ब्रांच शुरू करने की प्लानिंग करने लगे

1983 में फ्रांस में Political Senerio Change हुआ और वे फिर फ्रांस लौट आएं।

उसी दौरान उन्होंने कंपनियों को खरीदना शुरू कर दिया और Christian Dior Brand & Le Bon Marche Department Store के Owner बने और 1985 में Dior कंपनी के CEO भी बन गए। इनकी कंपनी LVMH- Fashion & Leather Goods का बिजनेस करती है।

1987 में LVMH कंपनी मार्केट में आई, उन्होंने इस कंपनी के खूब शेयर्स खरीदें और कंपनी के पहले शेयर होल्डर बन गए।

Current Net Worth $186.3 बिलियन
Check Today’s Net Worth Of Bernard ArnaultClick Here
Age Of Bernard Arnault72 years
Date Of Birth 5 March 1949
Father’s NameJean Leon Arnault

Bernard Arnault Family

Bernard Arnault की शादी दो बार हुई है। उनकी दूसरी पत्नी एक Pianist हैं।

पहली शादी से उनके दो बच्चे हैं और दूसरी शादी से तीन। उनकी बेटी Louis Vuitton – LVMH कंपनी की Vice President हैं और Executive Committee की Member भी हैं।

Bernard Arnault कौन हैं?

Bernard Arnault एक Succesful बिजनेसमैन है और एक Investor भी है

Bernard Arnault की Age कितनी हैं

यह भी 72 साल के हैं और उनकी डेट ऑफ बर्थ 5 March 1949 है

Bernard Arnault की Net Worth कितनी हैं?

आज के टाइम पर इनकी Net Worth $186.3 बिलियन है लेकिन यह जो Net Worth है हमेशा चेंज होती रहती है तो आप इसको इस लिंक के द्वारा चेक कर सकते हो आपको हमेशा अपडेटेड  Net Worth मिलेगी

Bernard Arnault की Wife का नाम क्या है?

इनकी दो शादियां हुई थी पहली पत्नी का नाम Anne Dewavrin और दूसरी पत्नी का नाम Hélène Mercier
है

आशा करता हूं आप सभी को Bernard Arnault की बायोग्राफी पसंद आई होगी 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *