विश्व कप फाइनल के हीरो रहे गौतम गंभीर का 41वां जन्मदिन आज,जाने कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स जो सिर्फ गंभीर के नाम हैं ।

2007 टी 20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप में फाइनल के हीरो रहे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का आज अपना 41वा जन्मदिन है,गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली से लोकसभा सदस्य भी हैं,उन्होंने 2019 में भारतीय जनता पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ते हुए लगभग 6,95,000 वोटो से विजय प्राप्त की थी ।आज हम चर्चा करने वाले हैं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गौतम गंभीर के नाम दर्ज कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स की जिन्हें हासिल करने में कई दिग्गज खिलाड़ी भी असफल रहे ।

1. गौतम गंभीर पहले और एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं जिनके नाम टी 20 और वन डे विश्व कप दोनो के फाइनल में अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है । हालांकि दोनों फाइनल में जीत के हीरो रहने के बाद भी उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से नही नवाजा गया ।

2. गौतम गंभीर पहले और एकमात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने लगातार 5 टेस्ट मैच में 5 शतक लगाए हैं ।

3. बतौर कप्तान गंभीर इसे अकेले भारतीय हैं जिन्होंने अपने पहले 6 मैच जीते हो ।

4. T 20 cricket में गंभीर पहले इसे भारतीय रहे हैं जिन्होंने प्रथम रैंक को प्राप्त किया हो इनके बाद विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव भी ये कारनामा करने में सफल रहे हैं ।

5. Icc test player of the year का खिताब जीतने वाले पहले ओपनर रहे हैं गंभीर ।

6. एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा समय पिच पर गुजरने वाले भारतीय (577)

7. पहले कप्तान जिन्होंने अपने पहले 10 ipl match लगातार जीते थे ।

8. लगातार 11 मैचों तक लगातार अर्धशतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय हैं गंभीर ।इन सभी रिकॉर्ड्स के अलावा गंभीर एक शानदार ओपनर और कप्तान भी रहे हैं, बतौर कप्तान उन्होंने 2 ipl खिताब भी जीत रखे हैं जो 2012 तथा 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स का नेतृत्व करते हुए जीते थे ।हमारी तरफ से उन्हें जन्मदिन की ढेरो शुभकामनाएं ।

Leave a Comment